Wednesday 2 September 2015

पिछड़े वर्ग से ज्यादा आइएएस बनाने की मुहिम

-पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को कोचिंग खोलने का जिम्मा
-इलाहाबाद, लखनऊ व नोएडा में खुलेंगे विशेष छात्रावास
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग ने अब पिछड़े वर्ग से ज्यादा आइएएस बनाने की पहल की है। इसके तहत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को कोचिंग खोलने का जिम्मा सौंपने के साथ राज्य में तीन विशेष छात्रावास खोलने की तैयारी भी हो रही है।
राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष राम आसरे विश्वकर्मा के मुताबिक पिछड़े वर्गों के लिए अनुमन्य 27 फीसदी आरक्षण को लागू करते समय राज्य के पिछड़े वर्ग की सूची में जातियों की संख्या 55 थी, जो अब बढ़कर 79 हो गयी है। ऐसे में पिछड़े वर्गों के बीच भी प्रतिस्पद्र्धा बढ़ गयी है। आयोग ने शासन से पिछड़े वर्गों के आरक्षण का प्रतिशत भी उसी अनुपात में बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। साथ ही प्रमुख सचिव (कार्मिक) से पिछड़े वर्गों का सरकारी नौकरियों में सभी विभागों से आरक्षण की जानकारी भी मांगी है। यही कारण है कि पिछड़ी जातियों के आइएएस, पीसीएस अफसरों की संख्या उनकी आबादी की तुलना में खासी कम है।
आयोग अध्यक्ष के मुताबिक अब अधिक से अधिक संख्या में आइएएस, पीसीएस आदि अधिकारी बनाने के लिए पिछड़े वर्गों के बीच विशेष अभियान व छात्र-छात्राओं को अधिक सुविधाएं मुहैया कराने की आवश्यकता लगातार महसूस की जा रही है। इसके लिए उन्होंने पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से आइएएस, पीसीएस स्तर की परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए नि:शुल्क कोचिंग शुरू कराने के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा है। इसके लिए आयोग व पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से कोचिंग संचालन में आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। साथ ही आयोग ने पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को आइएएस, पीसीएस स्तर की परीक्षाओं की तैयारी के लिए विशेष छात्रावास खोलने का फैसला भी किया है। ये छात्रावास इलाहाबाद, नोएडा व लखनऊ में खोले जाएंगे। इन छात्रावासों के साथ ही कोचिंग व प्रतियोगी परीक्षाओं के फार्म बनाने तक का पूरा प्रबंध किया जाएगा, ताकि छात्र-छात्राओं को परेशानी न हो। इसके लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से विस्तृत प्रस्ताव बनाने को कहा गया है।

No comments:

Post a Comment