Wednesday 2 September 2015

मेडिकल कालेजों में स्वाइन फ्लू की मुफ्त जांच

-गोरखपुर, मेरठ, आगरा, कानपुर और झांसी से होगी शुरुआत
-आइसीएमआर की मदद से खुलेंगी 'वाइरल डायग्नोस्टिक लैब
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
प्रदेश के मेडिकल कालेजों में स्वाइन फ्लू व अन्य संक्रामक रोगों की मुफ्त जांच सुनिश्चित कराई जाएगी। गोरखपुर, मेरठ, आगरा, कानपुर व झांसी में आइसीएमआर की मदद से 'वाइरल डायग्नोस्टिक लैब की स्थापना से इसकी शुरुआत हो रही है।
मेडिकल कालेजों व मंडल मुख्यालयों के जिला अस्पतालों में डेंगू सहित संक्रामक रोगों की जांच के तमाम प्रबंधों के बावजूद अभी स्वाइन फ्लू की जांच के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। अभी स्वाइन फ्लू की जांच के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) व संजय गांधी परास्नातक संस्थान (एसजीपीजीआइ) में ही सुविधा उपलब्ध है। ऐसे में प्रदेश भर से नमूने यहीं जांच के लिए भेजे जाते हैं। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ.वीएन त्रिपाठी के मुताबिक जल्द ही गोरखपुर, मेरठ, आगरा व कानपुर में 'वाइरल डायग्नोस्टिक लैब खुल जाएंगी। झांसी में भी यह लैब खोलने के लिए मेडिकल कालेज प्रशासन से प्रस्ताव मांगा गया है। इसके बाद राज्य के अन्य मेडिकल कालेजों में भी यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
'वाइरल डायग्नोस्टिक लैब में स्वाइन फ्लू, डेंगू सहित सभी संक्रामक बीमारियों की पुख्ता जांच की व्यवस्था होगी। इनमें उच्चस्तरीय मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए इनकी स्थापना में इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) की मदद ली जाएगी। आगरा में पहली लैब के लिए आइसीएमआर से समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी हो चुके हैं। एक 'वाइरल डायग्नोस्टिक लैब की स्थापना पर 75 लाख रुपये खर्च आएगा। इनके संचालन के लिए हर लैब में दो रेजिडेंट डॉक्टरों व छह टेक्नीशियन्स की नियुक्ति की जाएगी। इस बाबत पदों के सृजन का काम पूरा कर लिया गया है। महानिदेशालय का लक्ष्य सितंबर के अंत तक गोरखपुर, मेरठ, आगरा व कानपुर की लैब शुरू करना है। उसके बाद इस वर्ष के अंत तक झांसी की लैब भी शुरू हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment