Wednesday 2 September 2015

कमीशन लेकर बेमतलब जांचें करा रहे डॉक्टर

-सख्त एमसीआइ ने राज्य चिकित्सा परिषद से कार्रवाई को कहा
-स्टिंग भी मिला तो दो साल तक के लिए बंद होंगे प्रैक्टिस के रास्ते
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
निजी प्रैक्टिस व चिकित्सकीय अराजकता के साथ भारी संख्या में डॉक्टर कमीशन लेकर बेमतलब जांचें भी करा रहे हैं। इस तरह की तमाम शिकायतें मिलने के बाद भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआइ) ने राज्य चिकित्सा परिषद से ऐसे चिकित्सकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को कहा है। शिकायत सही पाए जाने पर दो साल तक के लिए प्रैक्टिस के रास्ते बंद हो जाएंगे।
जानकारी के मुताबिक एमसीआइ ने राज्य चिकित्सा परिषद के अध्यक्ष को पत्र लिखकर जांचों में कमीशनखोरी तुरंत बंद करने को कहा है। इस पत्र के मुताबिक एमसीआइ के पास तमाम डायग्नोस्टिक सेंटर्स द्वारा डॉक्टरों को कमीशन देकर जांचें लिखवाने की प्रक्रिया की शिकायतें आ रही हैं। इसमें यह भी देखा गया है कि कई डॉक्टर ऐसी जांचें भी लिख रहे हैं जो मरीजों के लिए जरूरी नहीं है। कहा गया है कि एमसीआइ की एथिक्स कमेटी ने इस बात की पड़ताल कर इसे काफी हद तक सही पाया है। ऐसे में राज्य चिकित्सा परिषद की जिम्मेदारी है कि इस पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए। इसके लिए सभी मेडिकल कालेजों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गए। प्रदेश में चिकित्सा परिषद की कमान संभाले चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ.वीएन त्रिपाठी ने बताया कि एमसीआइ की संस्तुतियों के अनुरूप कमीशन लेने वाले डॉक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए एमसीआइ के पास जिस तरह से कुछ स्टिंग पहुंचे हैं, यदि राज्य में भी कोई स्टिंग आता है तो उस पर कार्रवाई होगी। इसका अलावा सामान्य शिकायतों की भी जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर संबंधित डॉक्टर के खिलाफ छह माह से दो साल तक प्रैक्टिस बंद करने जैसी कार्रवाई की जा सकती है। उनका लाइसेंस निलंबित व निरस्त तक किया जा सकता है।
अंकुश लगाने को अल्ट्रासाउंड तक करेंगे मुफ्त 
कमीशनखोरी के लिए बेमतलब जांचें लिखने वाले डॉक्टरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनकी प्रैक्टिस पर रोक से लेकर हर विधिसम्मत कार्रवाई तो होगी ही, सरकारी अस्पतालों में जांच की सुविधाएं बढ़ाकर भी इस प्रक्रिया पर अंकुश लगाएंगे। अधिकांश जरूरी जांचें तो सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध हैं ही, जल्द ही अल्ट्रासाउंड स्तर तक सभी जांचें मुफ्त होने लगेंगी। इसके बाद कमीशन व जबरन जांचें लिखने का सिलसिला थम जाएगा। -अहमद हसन, स्वास्थ्य मंत्री

No comments:

Post a Comment