Tuesday 15 September 2015

इंसेफ्लाइटिस व संक्रामक बुखार पर हाई अलर्ट


---
-विशेष सचिवों की रिपोर्ट के बाद विभाग सक्रिय
-प्रमुख सचिव रखेंगे सीधी नजर, गोरखपुर से शुरुआत
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : इंसेफ्लाइटिस  व संक्रामक बुखार को लेकर प्रदेश के मेडिकल कालेजों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। विशेष सचिवों की रिपोर्ट के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग सक्रिय हुआ है। अब विशेष सचिव सीधी नजर रखेंगे और गोरखपुर से इसकी शुरुआत होगी।
इंसेफ्लाइटिस से हो रही मौतों पर मुख्यमंत्री ने सख्त रुख अख्तियार किया है। डेंगू के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं। इस पर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इंसेफ्लाइटिस व डेंगू सहित सभी तरह के संक्रामक बुखार पर सभी मेडिकल कालेजों को हाई अलर्ट रहने को कहा है। उनसे बुखार का कोई भी मरीज आने पर किसी भी तरह की लापरवाही न करने की बात भी कही गयी है। संक्रामक बुखार के संबंध में दैनिक रिपोर्ट भेजने के साथ मेडिकल कालेज प्राचार्यों से स्वयं सीधे नजर रखने को कहा गया है। अपेक्षा की गयी है कि वे रात में भी वार्डों का राउंड लेकर इलाज में कोई लापरवाही न होने दें।
प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) अनूप चंद्र पाण्डेय ने बीते दिनों सभी विशेष सचिवों को अलग-अलग मेडिकल कालेजों में भेज कर औचक निरीक्षण कराए थे। इन निरीक्षणों की रिपोर्ट आने के बाद विभाग की सक्रियता और बढ़ गयी है। स्वयं प्रमुख सचिव अब मेडिकल कालेजों का निरीक्षण करेंगे और इसकी शुरुआत गोरखपुर से हो रही है। गोरखपुर व आसपास के इलाकों में इंसेफ्लाइटिस  के मरीज भारी संख्या में आते हैं और गंभीर मरीजों को गोरखपुर मेडिकल कालेज ही भेजा जाता है। इसलिए प्रमुख सचिव स्वयं गोरखपुर मेडिकल कालेज जा कर वहां स्थितियों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद वे अन्य मेडिकल कालेजों में भी जाएंगे। इसके अलावा चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक से भी अलग-अलग मेडिकल कालेज जाकर वहां की तैयारियां परखने को कहा गया है।
इन लक्षणों पर बरतें सावधानी
चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ.वीएन त्रिपाठी ने बताया कि इस समय जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई), एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और डेंगू को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। यदि किसी को तेज बुखार के साथ उल्टी, सिर दर्द, झटके आने और बेहोशी जैसी समस्या हो तो उसे तुरंत अस्पताल भेजा जाए। मेडिकल कालेजों से संबद्ध अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि इन लक्षणों वाले मरीजों की जेई व डेंगू की अनिवार्य जांच कराई जाए।

No comments:

Post a Comment