Wednesday 2 September 2015

मेडिकल कालेज में बदलेगा नोएडा का बाल चिकित्सालय

-500 करोड़ से बन रहा अस्पताल 31 दिसंबर तक होगा पूरा, निदेशक नियुक्त
-बांदा के बाद बदायूं मेडिकल कालेज के लिए एमसीआइ में आवेदन की तैयारी
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
उत्तर प्रदेश में अगले शैक्षिक सत्र से तीन नए मेडिकल कालेजों में पढ़ाई शुरू हो जाने की उम्मीद है। नोएडा में 500 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे बाल चिकित्सालय को 150 सीट वाले मेडिकल कालेज में बदलने की तैयारी है। वहीं बांदा के बाद बदायूं मेडिकल कालेज के लिए एमसीआइ में आवेदन करने की तैयारी है।
नोएडा के सेक्टर 30 में 312 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशलिटी बाल रोग चिकित्सालय बन रहा है। अब इस अस्पताल के साथ मेडिकल कालेज खोलने की भी तैयारी की जा रही है। प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डॉ.अनूप चंद्र पाण्डेय ने अधिकारियों के साथ बैठक कर 31 दिसंबर तक हर हाल में अस्पताल चालू करने के निर्देश दिये। इससे पहले 15 नवंबर तक शिक्षकों व 15 दिसंबर तक अन्य स्टाफ की भर्ती पूरी करने की बात कही गयी। समयबद्ध ढंग से कामकाज सुनिश्चित करने के लिए पहले पूर्णकालिक निदेशक के रूप में डॉ.एके भïट्ट की नियुक्ति भी कर दी गयी है। 10 एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले अस्पताल में चिकित्सकों व कर्मियों के लिए आवासीय सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। नोएडा एथॉरिटी जल्द ही अस्पताल को चिकित्सा शिक्षा विभाग को हस्तांतरित कर देगी।
इस बीच चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अगले सत्र से बांदा व बदायूं मेडिकल कालेज शुरू करने के लिए कामकाज की रफ्तार बढ़ा दी है। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ.वीएन त्रिपाठी स्वयं दोनों कालेजों की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बांदा मेडिकल कालेज में बाह्यï रोगी विभाग तो चल ही रहा था, दो माह भीतर मरीजों की भर्ती भी शुरू हो जाएगी। बांदा के साथ ही बदायूं मेडिकल कालेज के लिए भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआइ) में आवेदन की तैयारी भी शुरू हो गयी है। इसके लिए आगरा मेडिकल कालेज के शिक्षक डॉ.नीरज यादव को नोडल अफसर बनाकर जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

No comments:

Post a Comment