Saturday 22 August 2015

सरकारी होम्योपैथी कालेजों में एमडी शुरू करने की तैयारी

पहले चरण में दो कालेजों का प्रस्ताव, लखनऊ से शुरुआत
दूसरे चरण में सभी कालेजों का  उन्नयन, बढ़ेंगी सुविधाएं
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
होम्योपैथी में स्नातक की पढ़ाई (बीएचएमएस) करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। राज्य के सरकारी होम्योपैैथी मेडिकल कालेजों में जल्द ही परास्नातक पाठ्यक्रम (एमडी) शुरू करने की तैयारी है। पहले चरण में लखनऊ से शुरुआत कर दो कालेजों में एमडी की पढ़ाई कराने की तैयारी है। दूसरे कालेजों में सभी कालेजों में सुविधाएं बढ़ाकर उनका शैक्षिक उन्नयन किया जाएगा।
राज्य में सरकारी क्षेत्र के सात होम्योपैथिक मेडिकल कालेज लखनऊ, कानपुर, फैजाबाद, आजमगढ़, इलाहाबाद, गाजीपुर व मुरादाबाद में हैं। इसके अलावा आगरा, इलाहाबाद व गौतमबुद्ध नगर में निजी क्षेत्र के होम्योपैथी मेडिकल कालेज हैं। इन सभी होम्योपैथी मेडिकल कालेजों में शिक्षण के लिए न्यूनतम अर्हता परास्नातक डिग्र्री (एमडी) होना है, किन्तु एक भी सरकारी डिग्र्री कालेज में एमडी की पढ़ाई होती ही नहीं है। इसके विपरीत तीन में से दो निजी होम्योपैथी कालेजों में एमडी की पढ़ाई होती है। इस स्थिति से निपटने के लिए शासन स्तर पर पहल की गयी है। अब एक-एक कर सभी सरकारी होम्योपैथी मेडिकल कालेजों में एमडी शुरू करने की तैयारी है।
प्रदेश के होम्योपैथी निदेशक डॉ. विक्रमा प्रसाद के मुताबिक सभी सरकारी कालेजों में परास्नातक स्तर के लिए जरूरी ढांचागत अवस्थापना सुविधाएं मौजूद हैं। बिल्डिंग से लेकर अन्य जरूरी संसाधन होने के बावजूद सिर्फ शिक्षकों की कमी एमडी न शुरू हो पाने के कारण सबसे बड़ी समस्या है। अब इस समस्या का क्रमवार समाधान किया जा रहा है। तय हुआ है कि सभी कालेजों में एमडी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए प्रयास किये जाएंगे। इसकी शुरुआत लखनऊ व इलाहाबाद होम्योपैथी मेडिकल कालेजों से होगी। लखनऊ होम्योपैथी मेडिकल कालेज में एमडी का प्रस्ताव तो शासन स्तर से मंजूर होकर केंद्रीय होम्योपैथी चिकित्सा परिषद व केंद्रीय आयुष मंत्रालय को भेजा जा चुका है। अगले शैक्षिक सत्र तक इसे मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही इलाहाबाद होम्योपैथी मेडिकल कालेज के लिए भी समानांतर रूप से तैयारियां चल रही हैं।

No comments:

Post a Comment