Friday 19 February 2016

चौखट व परिसर तक जाकर सहेजा जाएगा खून


--
-हर मंडल मुख्यालय पर मोबाइल ब्लड कलेक्शन यूनिट की स्थापना
-रक्तदान बढ़ाने को स्वास्थ्य विभाग की पहल, टेंडर प्रक्रिया हुई शुरू
------
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : स्वास्थ्य विभाग अब चौखट व परिसर तक जाकर खून सहेजने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए हर मंडल मुख्यालय पर दो बेड की मोबाइल ब्लड कलेक्शन यूनिट की स्थापना की जाएगी।
प्रदेश में रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब महज रक्त कोषों के सहारे न रहने का फैसला किया है। तय हुआ है कि जनता के बीच, विद्यालयों आदि में जाकर रक्त संग्र्रह किया जाएगा। इससे न सिर्फ रक्तदान के प्रति जागरूकता आएगी, बल्कि ऐसे लोग भी रक्तदान के लिए आगे आएंगे, जो मन में इच्छा होने के बावजूद घर के आसपास रक्तकोष न होने के कारण रक्तदान नहीं कर पाते हैं। ऐसे में जरूरत पर चौखट तक जाकर खून सहेजने के लिए मोबाइल रक्त संग्र्रह इकाइयों (ब्लड कलेक्शन यूनिट्स) की स्थापना का फैसला किया गया है। प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अरविंद कुमार के अनुसार विद्यालयों में रक्तदान के प्रति जागरूकता बहुत आवश्यक है। इसलिए इन इकाइयों का प्रयोग परिसर तक जाकर रक्त संग्र्रह में किया जाएगा। प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर ये मोबाइल यूनिट तैनात होंगी। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। अगले माह के अंत तक इन वाहनों की खरीद प्रक्रिया पूरी कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ये इकाइयां मंडल मुख्यालयों के जिला अस्पतालों पर मौजूद रहेंगी और योजनाबद्ध ढंग से इनका प्रयोग होगा।
32 लाख की होगी एक यूनिट
इस बाबत जारी विशिष्टताओं के अनुसार 18 से 22 फीट लंबी मोबाइल गाड़ी पूरी तरह वातानुकूलित होगी। एक गाड़ी औसतन 32 लाख की होगी। इसमें एक साथ दो लोग रक्तदान कर सकें, इसके इंतजाम होंगे। इसमें रक्त भंडारण के साथ तापमान बनाए रखने के पूरे बंदोबस्त होंगे। प्रकाश व्यवस्था, फर्श व छत आदि भी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होगी। ब्लड रीजेंट्स, सर्जिकल डिस्पोजेबल, पोर्टेबल मेडिकल इक्विपमेंट्स आदि के लिए 15 कैबिनेट वाला वुडेन फर्नीचर लगाया जाएगा। वाश बेसिन व पाइप लाइन आदि के लिए अलग हिस्सा निर्धारित होगा। रक्त दाता के विश्राम के लिए विशेष डोनर रेस्टिंग चेयर भी वैन में होगी। जरूरत पर बाहर से बिजली लेने के लिए एक्स्ट्रा केबिल का प्रबंध भी करना होगा।

No comments:

Post a Comment