Thursday 10 December 2015

मुख्यमंत्री आ रहे हैं, इलाज के लिए तैयार रहो

----
-अखिलेश का प्रदेश दौरा-
-चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग कर रहे विशेष तैयारी
-समाज व महिला कल्याण, बाल विकास पर भी रहेगा जोर
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
अधीक्षक जी, मुख्यमंत्री जल्दी ही प्रदेश दौरे पर निकल रहे हैं, वे आपके अस्पताल भी आ सकते हैं, इसलिए जनता का इलाज ठीक से करो, वरना अपने इलाज के लिए तैयार रहो। स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग में इस तरह की फोन कॉल्स इन दिनों आम सी हो गयी हैं। अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व मेडिकल कालेज प्राचार्यों को सावधान किया जा रहा है। इसी तरह की सक्रियता महिला कल्याण व बाल विकास विभाग में भी देखी जा रही है।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के इसी माह प्रस्तावित प्रदेश दौरे को लेकर विभिन्न महकमों में सक्रियता बढ़ गयी है। इनमें भी चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग विशेष तैयारी करते नजर आ रहे हैं। दरअसल जनता से सीधे जुड़े इन विभागों के कैबिनेट मंत्री का दायित्व भी मुख्यमंत्री ने स्वयं संभाल रखा है। सेहत उनकी प्राथमिकता सूची में भी ऊपर है। ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री निकलेंगे तो अस्पतालों व मेडिकल कालेजों में जरूर जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों में चिकित्सकों की मौजूदगी सुनिश्चित करने, दवाओं की कमी न होने देने और हर हाल में सफाई का पूरा ध्यान रखने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व जिला अस्पतालों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को दिये हैं। कहा गया है कि सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर समय पर पहुंचें और मरीज किसी भी हाल में निराश न लौटें। इसी तरह चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सभी प्राचार्यों से अस्पतालों में मशीन के माध्यम से सफाई शुरू कराने, दवाओं की कमी न पडऩे देने को कहा है।
स्वास्थ्य के अलावा अन्य विभागों में भी मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर सक्रियता बढ़ गयी है। मुख्यमंत्री अपने दौरे में लोगों से सीधे संवाद कर सकते हैं। इस दौरान समाज कल्याण विभाग से जुड़ी शुल्क प्रतिपूर्ति, छात्रवृत्ति और समाजवादी पेंशन जैसी योजनाओं को लेकर कोई सवाल न उठे, इसके लिए समाज कल्याण विभाग के अफसर तैयारी कर रहे हैं। समाजवादी पेंशन को वैसे भी मुख्यमंत्री अपनी सफल योजनाओं में शामिल करते रहे हैं। इसके अलावा महिला कल्याण व बाल विकास विभागों में भी मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर अतिरिक्त सक्रियता देखी जा रही है। एक अधिकारी के मुताबिक बाल विकास विभाग की योजनाओं को लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व कन्नौज की सांसद डिंपल यादव स्वयं भी सीधी रुचि लेती रही हैं। इसलिए मुख्यमंत्री इन विभागों की योजनाओं के अमल पर भी पूछताछ कर सकते हैं। 

No comments:

Post a Comment