Friday 18 December 2015

52 संस्थानों को मंजूरी, बढ़ेंगी नर्सिंग की 2500 सीटें

----
-नर्सिंग काउंसिल में आवेदन का आज आखिरी दिन
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : प्रदेश के 52 संस्थानों में नर्सिंग पाठ्यक्रमों को मंजूरी मिल गयी है। अगले वर्ष से बीएस-सी नर्सिंग की एक हजार व जीएनएम व एएनएम की 1500 नयी सीटों पर प्रवेश लेकर पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी है। शासन से अनुमति के बाद शुक्रवार को नर्सिंग काउंसिल में आवेदन किया जाएगा। शुक्रवार 18 दिसंबर ही काउंसिल में आवेदन की अंतिम तारीख है।
लगातार खुल रहे मेडिकल कालेजों के बीच नर्सों की कमी समस्या बनकर सामने आ रही थी। इसी का सामना करने के लिए नर्सिंग काउंसिल ने मान्यता की शर्तों में कुछ ढिलाई की थी। अब जीएनएम व एएनएम की पढ़ाई के लिए भवन, छात्रावास व अस्पताल यदि संस्था का न हो, तो भी पाठ्यक्रम शुरू किया जा सकेगा। इसके बाद निजी क्षेत्र से आवेदनों की बाढ़ सी आ गयी थी। उधर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने भी अपने सभी मेडिकल कालेजों में नर्सिंग पाठ्यक्रम संचालन का फैसला किया था। प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ.अनूप चंद्र पाण्डेय के मुताबिक कानपुर मेडिकल कालेज में 1992 से बंद चल रहा बीएस-सी नर्सिंग पाठ्यक्रम दोबारा शुरू किया जाएगा। इलाहाबाद के जीएनएम पाठ्यक्रम को अपग्रेड कर बीएस-सी नर्सिंग में बदला जाएगा और आगरा में बीएस-सी नर्सिंग पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा।
वैसे नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले संस्थानों के निरीक्षण में भी विलंब हुआ। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय व स्टेट मेडिकल फैकल्टी, दोनों के बीच कुछ खींचतान की स्थिति भी बनी, बाद में स्टेट मेडिकल फैकल्टी ने निरीक्षण किया और 52 संस्थानों को मंजूरी दी। इनमें से 27 में बीएस-सी नर्सिंग और 25 में एएनएम व जीएनएम कोर्स का सत्यापन होगा। अब शुक्रवार को आवेदन के अंतिम दिन नर्सिंग काउंसिल में इन सभी 52 संस्थानों के आवेदन अग्रसारित कर भेजने की तैयारी है। फैकल्टी के सचिव डॉ.राजेश जैन का कहना है कि एक साथ 2500 नर्सिंग सीटें बढऩे से निश्चित रूप से क्रांतिकारी बदलाव आएगा।
----

No comments:

Post a Comment