Tuesday 22 December 2015

आधी रात जगाकर आपदा में भेजा, अब काट रहे वेतन

-नेपाल में लोगों को बचाने गए रोडवेज परिचालकों पर गिरी गाज
-परिवहन निगम प्रबंध निदेशक ने दिये जांच व कार्रवाई के निर्देश
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
नेपाल में आई आपदा के दौरान मदद के लिए भेजे गए परिचालक अब परेशान हैं। पहले तो उन्हें आधी रात में जगाकर नेपाल भेज दिया गया, अब उनका वेतन काटा जा रहा है। इससे परेशान परिचालक परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक की शरण में गए तो उन्होंने मामले की जांच के साथ अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिये हैं।
इसी वर्ष 25 अप्रैल को नेपाल में आए भीषण भूकंप के राज्य परिवहन निगम की बसें उसी रात में ही नेपाल के लिए रवाना हो गयी थीं। गोरखपुर व आसपास जो बसें सड़क पर थीं, उनके अलावा डिपो में खड़ी बसों को भी नेपाल भेजने के आदेश हुए थे, ताकि वहां से लोगों को राहत सामग्र्री भेजी जा सके और आपदा से बचाकर लाया भी जा सके। तमाम चालकों-परिचालकों को आधी रात में घरों से जगाकर ड्यूटी पर भेजा गया था। उस समय सभी लोग चाहे-अनचाहे ड्यूटी पर गए। उन्हें भोजन आदि के लिए 2500 रुपये भी दिये गए थे।
त्रासदी के दौरान कई दिनों तक ये लोग नेपाल तक आते-जाते रहे। आपदा के लगभग छह माह बाद अक्टूबर में अचानक परिचालकों के वेतन से पैसे काटने शुरू कर दिये गए। परिचालकों को कम वेतन मिला तो उन्हें बताया गया कि नेपाल में आपदा राहत ड्यूटी के दौरान भोजन आदि के लिए जो 2500 रुपये दिये गए थे, वह काटे जा रहे हैं। परिचालकों ने गोरखपुर क्षेत्र के अधिकारियों से संपर्क किया तो कहा गया कि उस आपदा के दौरान सिर्फ चालकों की जरूरत थी, क्योंकि टिकट बनने नहीं थे और सिर्फ आपदा राहत सामग्र्री लेकर जाना था और वहां से पीडि़तों को लेकर शिविरों तक पहुंचाना था। ऐसे में परिचालकों की जरूरत नहीं थी, फिर भी वे गए इसलिए वेतन काटा गया है। परिचालकों का कहना था कि वे अपने मन से नहीं गए उन्हें तो भेजा गया था। कोई सुनवाई न होने पर परिचालकों ने प्रबंध निदेशक के. रविन्द्र नायक से गुहार लगाई। उन्होंने परिचालकों के तर्क को सही माना। उनका कहना था कि परिचालकों को भेजने वाले अधिकारियों की गल्ती है। उन्होंने मामले की जांच के आदेश देने के साथ क्षेत्रीय प्रबंधक सहित उन अधिकारियों को चिह्नित करने को कहा है, जिन्होंने इन परिचालकों को भेजा है। उक्त धनराशि की कटौती इन अधिकारियों के वेतन से होगी। 

No comments:

Post a Comment