Friday, 9 September 2016

बाढ़ व लेखपालों की हड़ताल ने बढ़वाई छात्रवृत्ति आवेदन तिथि

--शुल्क प्रतिपूर्ति--
-11वीं व 12वीं के विद्यार्थी 15 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन
-अन्य छात्र-छात्राओं के लिए 30 सितंबर की गयी अंतिम तिथि
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ: प्रदेश के कई इलाकों में आयी बाढ़ व लेखपालों की हड़ताल ने छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना की आवेदन तिथि बढ़वा दी है। अब 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 15 सितंबर और अन्य के लिए 30 सितंबर अंतिम तिथि कर दी गयी है।
मेधावी छात्र-छात्राओं को धनाभाव में पढ़ाई से वंचित न होने देने के लिए छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना का संचालन होता है। इस बाबत घोषित समय सारिणी में छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए 31 अगस्त तक आवेदन करना था। इस बीच प्रदेश में कई जिलों में बाढ़ आने से लोग फार्म नहीं भर पाए। विद्यार्थियों का कहना था कि बाढ़ के कारण इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं मिल रही थी। इसी तरह पिछले कई दिनों से लेखपालों की हड़ताल के कारण जाति व आय प्रमाणपत्र बनने में बाधा आ रही थी। पिछले दिनों विधानसभा में भी यह मुद्दा उठा था। इसके बाद शासन ने आवेदन तिथि बढ़ाने का फैसला किया।
इस बाबत जारी शासनादेश में कक्षा 11 व 12 में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन तिथि बढ़ाकर 15 सितंबर कर दी गयी है। अन्य सभी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी 30 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना का लाभ उठाने के लिए संस्थानों को मास्टर डेटा में नाम दर्ज कराने की तिथि भी बढ़ा दी गयी है। पहले मास्टर डेटा में नाम दर्ज करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई थी। संस्था स्तर पर डिजिटल सिग्नेचर करने में विलंब सहित कई समस्याएं बताने पर पहले 31 जुलाई, फिर 31 अगस्त तक का समय दिया गया था। अब मास्टर डेटा में शामिल होने के लिए आवेदन सभी प्रविष्टियां पूर्ण करने की तिथि 15 सितंबर करने के साथ ही अंतिम बार बदलाव की बात कही गयी है। पूरी प्रक्रिया के बाद छात्र-छात्राओं के खाते में छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति की राशि हर हाल में 31 दिसंबर तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

No comments:

Post a Comment