Saturday 3 September 2016

नीट के पंजीकरण कम होने से बढ़ाया दायरा

-सिर्फ 26 हजार ने किया काउंसिलिंग के लिए आवेदन
-पिछले साल 39 हजार रैंक तक दिया गया था मौका
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नीट काउंसिलिंग के लिए अपेक्षा के अनुरूप विद्यार्थियों के पंजीकरण न होने से इसके लिए विद्यार्थियों का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब प्रदेश से बाहर के विद्यार्थियों को भी पंजीकरण की अनुमति दे दी गयी है। काउंसिलिंग तीन सितंबर से प्रस्तावित है।
प्रदेश के मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए इस बार नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंटरेंस टेस्ट (नीट) में सफल विद्यार्थियों के बीच से ही राज्य स्तरीय मेरिट बनाकर काउंसिलिंग कराई जानी है। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय ने तीन सितंबर से काउंसिलिंग प्रस्तावित की है। मेरिट के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के संचालन का जिम्मा किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) को सौंपा गया है। केजीएमयू ने 20 अगस्त से नीट में सफल अभ्यर्थियों का पंजीकरण शुरू किया था। मंगलवार को पंजीकरण के अंतिम दिन शाम पांच बजे तक 26 हजार अभ्यर्थियों ने ही पंजीकरण कराया था। आधी रात तक कुछ और अभ्यर्थी बढऩे की उम्मीद जताई गयी। यह स्थिति पिछले वर्षों की तुलना में ठीक नहीं है। पिछले वर्ष (2015 में) सीपीएमटी के माध्यम से एमबीबीएस व बीडीएस में प्रवेश के लिए 39 हजार विद्यार्थी सफल हुए थे और उन्हें काउंसिलिंग के लिए आमंत्रित किया गया था। वैसे पंजीकरण की धीमी रफ्तार को अधिकारियों ने चार दिन पहले ही भांप लिया था, इसीलिए विद्यार्थियों का दायरा बढ़ाने का फैसला किया गया। पहले सिर्फ उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों को पंजीकरण का मौका दिया गया था, अब प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थियों को भी पंजीकरण कराने की अनुमति दे दी गयी है। यह कह दिया गया है कि सरकारी मेडिकल कालेजों में प्रदेश के अभ्यर्थी ही काउंसिलिंग का मौका पाएंगे। निजी मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए यदि राज्य कोटे से इतर कोई कोटा निर्धारित होता है, तो राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों पर विचार होगा।
यह नंबर मौजूद नहीं है
पंजीकरण के लिए बनी वेबसाइट पर केजीएमयू ने काउंसिलिंग से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 0522-2258727 दिया है। इस बाबत जारी विवरण पुस्तिका (ब्रोशर) में भी यही नंबर दिया है। अभ्यर्थी जब यह नंबर मिला रहे हैं, तो उन्हें यह नंबर मौजूद नहीं है संदेश सुनाई पड़ रहा है। इससे वे परेशान हैं। इस संबंध में काउंसिलिंग व पंजीकरण प्रक्रिया के प्रभारी प्रो.एके सिंह ने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए। नंबर तुरंत चालू करवाया जाएगा।
आज जारी होगी मेरिट
नीट में सफल अभ्यर्थियों का पंजीकरण मंगलवार रात 12 बजे तक किया जाएगा। इसके बाद बुधवार, 31 अगस्त को राज्य की नीट मेरिट जारी कर दी जाएगी। तीन सितंबर से प्रदेश स्तर की काउंसिलिंग शुरू होगी। नीट की आल इंडिया काउंसिलिंग का दूसरा चक्र 15 सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रदेश स्तरीय काउंसिलिंग का दूसरा चक्र 21 सितंबर से प्रस्तावित किया गया है।
हाईकोर्ट गए निजी कालेज
प्रदेश सरकार ने निजी मेडिकल व डेंटल कालेजों, विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस व बीडीएस में प्रवेश के लिए भी नीट की राज्य स्तरीय मेरिट से काउंसिलिंग कराने का फैसला लिया है। इस पर निजी कालेज हाईकोर्ट की शरण में गए हैं। उनका कहना है कि वे नीट के माध्यम से ही प्रवेश लेंगे, किन्तु उन्हें अपनी काउंसिलिंग स्वयं कराने का मौका दिया जाए। 

No comments:

Post a Comment