Tuesday 17 May 2016

अब सरकारी पॉलीटेक्निक से बंटेगा पर्चा

---
-'आउट' पर्चों ने बदली व्यवस्था-
-शासन के पर्यवेक्षक पर्चे लेकर निजी संस्थानों में जाएंगे
-इसी सप्ताह परीक्षा समिति की बैठक में होगा फैसला
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ: पॉलीटेक्निक का पर्चा आउट होने की लगातार हो रही घटनाओं ने प्राविधिक शिक्षा विभाग को पर्चा वितरण की पूरी व्यवस्था बदलने पर मजबूर कर दिया है। अब निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों को इस व्यवस्था से दूर कर सरकारी पॉलीटेक्निक से ही पर्चे बांटने की तैयारी है।
प्रदेश में चल रहे कुल 460 पॉलीटेक्निक में से 341 निजी क्षेत्र द्वारा संचालित हैं। सरकारी क्षेत्र के 101 व सहायता प्राप्त 18 पॉलीटेक्निक संचालित हो रहे हैं। पिछले दिनों वार्षिक परीक्षा में पहले एप्लाइड फिजिक्स, फिर एप्लाइड मैथ्स का पर्चा आउट होने के बाद समूचे प्राविधिक शिक्षा महकमे में हड़कंप है। प्रथमदृष्ट्या जांच में यह बाद स्पष्ट हो गयी है कि निजी पॉलीटेक्निक ही पर्चा आउट होने की प्रक्रिया के सबसे बड़े संवाहक हैं। अब निजी पॉलीटेक्निक पर शिकंजा कसते हुए पर्चा वितरण प्रक्रिया बदलने के साथ परीक्षा के दौरान अतिरिक्त बंदोबस्त करने की तैयारी है।
प्राविधिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार इसी सप्ताह होने वाली परीक्षा समिति की बैठक में पर्चों के वितरण की नयी व्यवस्था को मंजूरी के लिए रखा जाएगा। तब तक विशेष सचिव याद अली की अध्यक्षता में गठित जांच समिति की रिपोर्ट भी आ जाएगी। उक्त रिपोर्ट की संस्तुतियों को शामिल करते हुए पूरी व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा। इतना तय है कि अब पर्चों के वितरण की व्यवस्था से निजी पॉलीटेक्निक पूरी तरह दूर कर दिये जाएंगे। अब हर जिले में राजकीय पॉलीटेक्निक को नोडल केंद्र बनाकर पर्चे वहीं रखे जाएंगे। शासन स्तर पर हर पॉलीटेक्निक के लिए एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जाती है। राजकीय पॉलीटेक्निक से पर्चों के पैकेट लेकर ये पर्यवेक्षक निजी पॉलीटेक्निक जाएंगे, जहां पर्चे खोलकर परीक्षा कराई जाएगी। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सिंह ने बताया कि परीक्षा समिति की बैठक में इस पर फैसला होते ही अमल कर दिया जाएगा।
एक पॉलीटेक्निक 'ब्लैकलिस्टेड'
पर्चा आउट होने के प्रकरण में संदिग्ध पायी गयी मथुरा के सहजादपुर पौड़ी फराह स्थित संस्था एडीफाई इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलीटेक्निक को 'ब्लैकलिस्टेड' कर दिया गया है। प्राविधिक शिक्षा निदेशक ओपी वर्मा ने बताया कि 13 मई को एप्लाइड फिजिक्स व एप्लाइड मैथ्स के पर्चे आउट होने के बाद उक्त संस्था को नोटिस दिया गया था। 15 मई को संस्था से मिले जवाब के बाद संबद्धता समिति की बैठक हुई। इसमें स्पष्टीकरण को संतोषजनक नहीं माना गया। इसके बाद उक्त संस्था को 'ब्लैकलिस्टेड' करते हुए वहां प्रथम वर्ष के प्रवेश शून्य करने का फैसला हुआ है।

No comments:

Post a Comment