Friday 6 May 2016

सीपीएमटी 17 को होगी, भले ही सिर्फ आयुष सीटें भरें


---
-डेढ़ लाख आवेदकों में असमंजस पर शासन को भेजा प्रस्ताव
-बीएचएमएस, बीएएमएस और बीयूएमएस में इस्तेमाल होगी रैंकिंग
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंटरेंस टेस्ट ('नीट') की अनिवार्यता के बाद उत्तर प्रदेश कंबाइंड प्री मेडिकल टेस्ट (सीपीएमटी) का आयोजन तो 17 मई को होगा, भले ही उससे सिर्फ आयुष की सीटें भरी जाएं। सीपीएमटी के लिए आवेदन करने वाले डेढ़ लाख छात्र-छात्राओं का असमंजस समाप्त करने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने शासन को इस आशय का प्रस्ताव भेजा है।
प्रदेश में सरकारी व निजी चिकित्सा शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए सीपीएमटी 17 मई को प्रस्तावित है। इस बीच 'नीट' का आदेश होने के बाद छात्र-छात्राओं में इस परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही थी। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मामले में विधिक राय ली, तो कहा गया कि एमबीबीएस व बीडीएस की सीटें यदि 'नीट' से भर भी ली जाती हैं तो सरकारी होम्योपैथी, आयुर्वेदिक व यूनानी कालेजों में बीएचएमएस, बीएएमएस व बीयूएमएस की 800 सीटों के लिए तो सीपीएमटी की उपयोगिता बनी ही रहेगी। वैसे यह भी माना जा रहा है कि अभी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है, इसलिए इस वर्ष के लिए अदालत के फैसले की प्रतीक्षा की ही जानी चाहिए। इसके बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने शासन को विधिक राय के साथ पूरा प्रस्ताव भेजा है। इसमें कहा गया है कि सीपीएमटी 17 मई को ही कराई जाए। इस संबंध में प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डॉ.अनूप चंद्र पाण्डेय ने बताया कि सीपीएमटी की तैयारियां पूरी हैं। सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का सम्मान करते हुए ही हर फैसला होगा। 'नीट' से एमबीबीएस व बीडीएस भरने के बावजूद सरकारी कालेजों में आयुष पाठ्यक्रमों (बीएएमएस, बीएचएमएस व बीयूएमएस) में प्रवेश के लिए सीपीएमटी की रैंकिंग का प्रयोग किया जा सकेगा।
बचे छात्र भरेंगे 'नीट-2'
यूपीसीपीएमटी के लिए पौने दो लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से डेढ़ लाख ने फॉर्म भरा है। इनमें से अधिकांश ने एक मई को हुए ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (एआइपीएमटी) का फॉर्म भरा था। इसे ही 'नीट-1' का दर्जा दे दिया गया है। जो विद्यार्थी 'नीट-1' में नहीं भाग ले सके, उन्हें 24 जुलाई को प्रस्तावित 'नीट-2' में भाग लेने का मौका मिलेगा। 'नीट-2' की आवेदन प्रक्रिया सीपीएमटी के बाद 21 मई से शुरू होगी। माना जा रहा है कि सीपीएमटी के बाद ही विद्यार्थी 'नीट-2' का फार्म भरेंगे। वैसे चिकित्सा शिक्षा से जुड़े लोगों का मानना है कि उत्तर प्रदेश में ऐसे छात्रों की संख्या बहुत कम रहेगी।

No comments:

Post a Comment