Friday 13 November 2015

राज्यपाल करा रहे जांच, सीएम ने किया बहाल


----
- प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलसचिव रहे तोमर का निलंबन समाप्त
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : डा.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलसचिव रहे यूएस तोमर का निलंबन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाप्त कर दिया है। यह कार्रवाई तब हुई है जबकि पिछले दिनों कुलाधिपति व राज्यपाल राम नाईक ने उनके खिलाफ सभी मामलों के लिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये थे।
तोमर को तीन जुलाई, 2014 को मुख्यमंत्री के निर्देश पर निलंबित किया गया था। उन पर तमाम कालेजों को गलत मान्यता देने और वेबसाइट निर्माण में अनियमितताओं जैसे आरोप लगे थे। तीन जनवरी, 2015 को निलंबन के छह माह पूरे होने पर उन्होंने बहाली को शासन में गुहार की। इस बीच 16 फरवरी को सर्वोच्च न्यायालय ने एक मामले में जब तीन माह में निलंबन के मामले निस्तारित करने को कहा तब तोमर भी इसी आधार पर 25 फरवरी को शासन में और फिर 15 मई को मुख्यमंत्री कार्यालय में अपनी बात रखी। बाद में वह हाई कोर्ट भी गए।
छह नवंबर को राज्यपाल ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति एसके त्रिपाठी की अध्यक्षता में जांच समिति को तोमर के खिलाफ सभी मामलों की जांच सौंप कर दो माह में रिपोर्ट मांगी थी। समिति में डा.राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.गुरदीप सिंह व पूर्व आइएएस सर्वेश चंद्र मिश्र भी हैं। यह समिति अभी जांच शुरू करती, इसी बीच मुख्यमंत्री ने तोमर का निलंबन समाप्त करने के आदेश जारी कर दिये। प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री फरीद महफूज किदवई ने बताया कि मुख्यमंत्री के फैसले के अनुपालन में उन्होंने भी निलंबन समाप्ति की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिये हैं।
---- 

No comments:

Post a Comment