Friday 13 November 2015

सीटें 222, परीक्षार्थी 178, सफल हुए 15

----
एमडी आयुर्वेद
----
-सख्ती से हुई परीक्षा तो बदल गयी तस्वीर
-धांधली की जांच कर कार्रवाई की तैयारी
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : प्रदेश के निजी आयुर्वेदिक कालेजों में परास्नातक (एमडी) कक्षाओं में प्रवेश परीक्षा में सख्ती हुई तो पूरी तस्वीर ही बदल गयी। 222 सीटों के लिए 178 ने परीक्षा दी और उनमें से सिर्फ 15 ही सफल हुए। अब इस मसले पर चिकित्सा शिक्षा विभाग पूरी धांधली की जांच कर कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।
निजी आयुर्वेदिक कालेजों की एमडी कक्षाओं में प्रवेश के लिए 29 अक्टूबर को परीक्षा होनी थी। इस बीच तमाम अनियमितताओं के आरोप लगे तो उक्त परीक्षा रद कर नए सिरे से परीक्षा कराने का फैसला किया गया। प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डा.अनूप चंद्र पाण्डेय ने पड़ताल कराई तो पता चला कि उस समय जिन 186 सीटों की मान्यता मिली थी, उनके लिए 196 छात्र-छात्राओं ने ही आवेदन किया था। इस पर आठ नवंबर को दोबारा परीक्षा की तारीख घोषित करने के साथ पांच नवंबर तक आवेदन मांगे गए। इस दौरान 78 नए आवेदन आए, वहीं विभिन्न कालेजों में एमडी की 36 सीटें भी बढ़ गयीं। इस तरह कुल 222 सीटों के लिए परीक्षा हुई।
परीक्षा प्रभारी बनाई गयीं विशेष सचिव कुमुदलता श्रीवास्तव ने बताया कि 274 आवेदन पत्रों की स्क्रुटनी में 237 विद्यार्थियों के फार्म सही पाए गए। इन्हें प्रवेश पत्र भी जारी किये गए किन्तु सख्ती देख कर महज 178 परीक्षार्थी ही आठ नवंबर को किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में हुई परीक्षा में शामिल हुए। मंगलवार को जारी परीक्षा परिणामों में इनमें से मात्र 15 परीक्षार्थी ही सफल हुए हैं। परीक्षा पास होने के लिए कम से कम पचास फीसद अंक लाना जरूरी था। अब 14 नवंबर को काउंसिलिंग कर मेरिट के आधार पर ये सीटें दी जाएंगी। शेष सीटें खाली रहेंगी।
----

No comments:

Post a Comment