Tuesday 6 October 2015

कैंसर संस्थान को पेड़ कटने का इंतजार


--
-मिट्टी खनन के लिए जिलाधिकारी से मांगी अनुमति
-एइआरबी मुंबई को भी भेजी गयी सहमति की चिट्ठी
--
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी सीजी सिटी कैंसर संस्थान परियोजना की शुरुआत को अब वन विभाग से पेड़ काटने की मंजूरी मिलने का इंतजार है। मिïट्टी खनन के लिए जिलाधिकारी से अनुमति मांगी गई है, वहीं एटॉमिक इनर्जी रेगुलेटरी बोर्ड (एइआरबी) मुंबई को भी सहमति के लिए पत्र भेजा गया है।
सीजी सिटी कैंसर संस्थान का निर्माण कार्य शुरू होने के लिए चिह्नित भूमि पर मशीनें पहुंच गयी हैं। उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को स्वयं नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डॉ.अनूप चंद्र पाण्डेय के मुताबिक हर सप्ताह निर्माण कार्यों की समीक्षा होगी। इसी के तहत सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में जानकारी दी गयी कि चहारदीवारी की खुदाई से काम तो शुरू हो गया है किन्तु फिलहाल पेड़ काटने के लिए वन विभाग की मंजूरी का इंतजार है। तमाम पेड़ चहारदीवारी व ड्राइंग के मुताबिक काम के शुरुआती स्थान पर ही हैं, इसलिए तत्काल मंजूरी जरूरी है। कैंसर संस्थान में लगने वाली मशीनों के लिए मुंबई स्थित एटॉमिक इनर्जी रेगुलेटरी बोर्ड (एइआरबी) की सहमति की आवश्यकता होती है। इसके लिए पूरी परियोजना रिपोर्ट के साथ एइआरबी को आवेदन कर दिया गया है। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि समयबद्ध ढंग से लक्ष्य निर्धारित किये जाएं, ताकि अगले वर्ष बाह्यï रोगी विभाग चालू कर मरीज देखने की प्रक्रिया शुरू हो सके।
---
पद सृजन प्रक्रिया शुरू
सीजी सिटी कैंसर संस्थान के संस्थापक निदेशक व तीनों विभागाध्यक्षों के पद सृजन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। इस माह के अंत तक पद सृजन व जरूरी नियुक्तियां पूरी करने का फैसला हुआ है। सबसे पहले निदेशक की नियुक्ति होगी, ताकि कामकाज के निस्तारण में आने वाली दिक्कतें दूर हो सकें।

No comments:

Post a Comment