Monday 26 October 2015

बदलेगा नर्सिंग कैडर का चेहरा

-स्वास्थ्य महानिदेशालय में अलग नर्सिंग प्रकोष्ठ की स्थापना
-छह सहायक व संयुक्त निदेशकों में होगा काम का बंटवारा
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : नर्सों की कमी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब नर्सिंग कैडर को मजबूत करने की कवायद कर रहा है। स्वास्थ्य महानिदेशालय में अलग प्रकोष्ठ की स्थापना कर निदेशक की अगुवाई में नर्सिंग कैडर का चेहरा बदला जाएगा। प्रदेश स्तर पर छह सहायक व संयुक्त निदेशकों में काम का बंटवारा किया जाएगा।
प्रदेश में इस समय सरकारी अस्पतालों में 2300 नर्सों की कमी है। नए अस्पताल खुलने और पुराने के विस्तार की प्रक्रिया चल रही है। चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक प्रदेश में कम से कम तीन हजार नर्सों की जरूरत का आकलन किया गया है। मंगलवार को मंत्रिमंडल ने 1500 सेवानिवृत्त नर्सों की पुनर्नियुक्ति का प्रस्ताव वापस कर समयबद्ध ढंग से नई भर्तियां करने को कहा है। अब समग्र्र रूप से नर्सिंग कैडर के पुनरुद्धार की रणनीति पर काम कर रहा है। यही कारण है कि प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अरविंद कुमार की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी बुलाया गया था। इसमें तय हुआ कि नर्सिंग संस्थानों में भर्ती की रुकी प्रक्रिया जल्दी चालू की जाएगी। इस बाबत नियमावली बदलने का भी प्रस्ताव है। नर्सिंग कैडर को मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य महानिदेशालय में एक अलग प्रकोष्ठ गठित किया जाएगा, जिसके नेतृत्व के लिए निदेशक (नर्सिंग) का पद सृजित किया जाएगा। पूरे प्रदेश में कामकाज के लिए तीन सहायक निदेशकों व तीन संयुक्त निदेशकों की भी नियुक्ति की जाएगी। इस प्रकोष्ठ के जिम्मे भर्ती व तबादले के साथ प्रशिक्षण का काम भी होगा।
---
मजबूत होगी उपचार व्यवस्था
अलग नर्सिंग प्रकोष्ठ के साथ सीधी जिम्मेदारी सौंप कर नर्सिंग कैडर को मजबूती प्रदान की जाएगी। इसके लिए समयबद्ध ढंग से पदों के सृजन सहित पूरी कार्ययोजना लागू की जाएगी। इससे समग्र्र उपचार व्यवस्था भी मजबूत होगी।
-अरविंद कुमार, प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य)
----
जल्दी भरे जाएंगे खाली पद
मंत्रिमंडल की मंशा के अनुरूप सभी सरकारी अस्पतालों में नर्सों के खाली पद जल्दी ही भरे जाएंगे। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही मैं स्वयं बैठक कर इस बाबत रणनीति को अंतिम रूप दूंगा और क्रियान्वयन पर सीधी नजर रखूंगा। -अहमद हसन, स्वास्थ्य मंत्री

No comments:

Post a Comment