Saturday 5 March 2016

आधार कार्ड से जुड़ेंगी चार पेंशन योजनाएं

-समाजवादी, वृद्धावस्था, विधवा व विकलांग पेंशन की गयीं शामिल
-तीन माह का अभियान चलाकर मोबाइल नंबर भी दर्ज किये जाएंगे
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ: समाजवादी पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन व विकलांग पेंशन योजनाओं को प्रदेश सरकार ने आधार कार्ड से जोडऩे का फैसला किया है। इसके लिए तीन माह के विशेष अभियान में लाभार्थियों के मोबाइल नंबर भी दर्ज किये जाएंगे।
मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि इन पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को पेंशन राशि का भुगतान सीधे बैंक खातों में जा रहा है। वर्ष 2015-16 के सभी लाभार्थियों का डिजिटाइज्ड डेटा सामाजिक पेंशन योजना की वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रदेश में 70 फीसद से अधिक लोगों को आधार कार्ड भी बन चुके हैं। खाद्य सुरक्षा अधिनियिम के क्रियान्वयन के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के आधार कार्ड बने हैं। ऐसे में इन पेंशन योजनाओं के अधिकांश लाभार्थियों के पास आधार कार्ड होने की संभावना है। युद्ध स्तर पर तीन माह का विशेष अभियान चलाकर इन योजनाओं के लाभार्थियों के आधार कार्ड लिंकेज का काम पूरा कर लिया जाए। लाभार्थियों या परिजनों के मोबाइल नंबर भी जुटाए जाएं, ताकि पेंशन भुगतान की सूचना उनके मोबाइल पर एसएमएस से मिल सके।
सभी योजनाओं का डेटा जनपदीय कल्याण अधिकारियों के लॉग-इन पर उपलब्ध होगा। उक्त डेटा को एक्सेल फॉर्म में डाउनलोड कर अंतिम दो कॉलम में आधार संख्या व मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा। इस फार्मेट को अपलोड करते ही डेटा सीधे राज्य स्तरीय सर्वर तक पहुंच जाएगा। इस दौरान कुछ ऐसे लाभार्थी भी मिल सकते हैं, जिनके आधार कार्ड अभी नहीं बने होंगे। 30 अप्रैल तक इन सभी के आधार कार्ड बनवाना भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। मई के अंत तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके जून में पहली किस्त का भुगतान किया जाएगा। यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि आधार कार्ड से जुड़े और मोबाइल नंबर दर्ज हुए बिना अगले वित्तीय वर्ष में इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा। हर जिले के मुख्य विकास अधिकारी को इस अभियान के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।
सत्यापन में बरतें सावधानी
मुख्य सचिव ने इस अभियान के दौरान भौतिक सत्यापन में सावधानी बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि वर्ष 2015-16 के दौरान समाजवादी पेंशन 1.32 लाख, वृद्धावस्था पेंशन के 1.97 लाख, विधवा पेंशन के 62 हजार व विकलांग पेंशन के 23 हजार लाभार्थियों की पेंशन रोकी गयी थी। इनमें से अधिकांश या तो अपात्र पाए गए थे, या उनकी मृत्यु हो चुकी थी। अत: भौतिक सत्यापन का रैंडम परीक्षण भी कराया जाए।

No comments:

Post a Comment