Saturday 26 March 2016

सपा ने हारी सीटों पर बदले आधे से ज्यादा चेहरे


-------
-पहली सूची में 76 टिकट बदलकर रोचक मुकाबले की कोशिश
-65 सीटों पर दूसरे स्थान पर रहे प्रत्याशियों में भी 31 बदले
-----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : समाजवादी पार्टी ने अगले विधानसभा चुनाव के लिए जारी की गयी पहली सूची में 76 टिकट बदलकर मुकाबले को रोचक बनाने की कोशिश की है। पिछले विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे 31 प्रत्याशियों सहित हारी सीटों पर आधे से ज्यादा चेहरे बदल दिये गए हैं।
शुक्रवार को समाजवादी पार्टी ने जिन 141 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है, उनमें सीट-दर-सीट समीकरणों का ध्यान रखा गया है। यही कारण है कि पिछली बार चुनाव लड़े 76 लोग इस बार चुनाव मैदान में नहीं दिखेंगे। 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा इन 141 सीटों में से तीन सीटें जीती थीं, किन्तु बीच में हुए उपचुनावों में उसे यह सीटें गंवानी पड़ीं। इनमें से उन्नाव में दीपक कुमार की पत्नी मनीषा दीपक, प्रतापगढ़ की विश्वनाथगंज सीट पर राजाराम पाण्डेय के पुत्र संजय पाण्डेय टिकट पाए हैं। फतेहपुर सीट भी सपा के पास थी, जिस पर चंद्र प्रकाश लोधी को उतारा गया है। दूसरे स्थान पर रहे 65 प्रत्याशी भी अपनी टिकट नहीं बचा सके हैं। इनमें से 31 के टिकट बदल गए हैं और सिर्फ 34 को ही इस बार फिर मौका मिला है।
तीसरे स्थान पर रहे 24 पाए टिकट
घोषित 141 सीटों में से पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी 42 सीटों पर तीसरे और 24 सीटों पर चौथे स्थान पर रही थी। तीसरे स्थान पर रहे लोगों में से 24 लोग दोबारा टिकट पाने में सफल हो गए हैं। सिर्फ 18 लोगों के ही टिकट बदले गए हैं। पिछली बार चौथे स्थान पर रहे तीन लोग भी इस बार टिकट पा गए हैं। चौैथे स्थान पर रहने वाले 24 में से 21 को इस बार टिकट नहीं मिले हैं और इन सीटों पर नए चेहरे दिखाई देंगे।
...पर ये निकले खुशकिस्मत
शुक्रवार को घोषित प्रत्याशियों का आकलन करें तो पिछले चुनाव में दूसरे, तीसरे व चौथे स्थान पर रहने वाले 70 लोगों को भले ही टिकट न दिया गया हो, पर पांचवें स्थान पर रहे पांच में से दो प्रत्याशी टिकट पा गए हैं। शेष तीन प्रत्याशियों को इस बार मौका नहीं मिलेगा। इसी तरह छठे व आठवें स्थान पर रहे एक-एक प्रत्याशी भी इस बार सपा की सूची में अपना स्थान नहीं बना सके हैं।

No comments:

Post a Comment